Wednesday, May 1, 2024
ट्रैंडिंग न्यूज़दिल्ली

वीजा व्यवस्था बदलने को लेकर ट्रंप प्रशासन से बात कर रहा विदेश मंत्रालय

नई दिल्ली

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि लोगों के बीच संबंध, भारत और अमेरिका के बीच विशेष संबंधों का एक महत्वपूर्ण आधार है। उन्होंने कहा कि वीजा व्यवस्था में अधिक संभावनाएं सुनिश्चित करने को लेकर विदेश मंत्रालय अमेरिकी सरकार से बातचीत कर रहा है। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस बातचीत के अनुकूल नतीजे सामने आ सकते हैं।
ट्रंप प्रशासन द्वारा सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में काम करने वाले विदेशी पेशेवरों को श्एच-1बीश् वीजा देने के लिए कंप्यूटरीकृत लॉटरी व्यवस्था समाप्त करने के कदम से संबंधित सवाल के जवाब में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि इस मसले पर हम अमेरिकी सरकार से बातचीत कर रहे हैं। इसके साथ ही उन लोगों की असुविधाओं को कम करने को लेकर भी बातचीत की जा रही है, जो अमेरिका में रहते हैं अथवा जिन्हें वहां की यात्रा करने की आवश्यकता है।
उल्लेखनीय है कि ट्रंप प्रशासन सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में काम करने वाले विदेशी पेशेवरों को श्एच-1बीश् वीजा देने के लिए कंप्यूटरीकृत लॉटरी व्यवस्था के स्थान पर वेतन आधारित चयन प्रक्रिया अपनाने जा रहा है। श्एच-1बीश् वीजा एक गैरप्रवासी वीजा है, जो अमेरिकी कंपनियों को तकनीकी विधाओं में दक्ष विदेशी कर्मचारियों को नौकरियां देने की मंजूरी प्रदान करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *