Saturday, May 18, 2024
ट्रैंडिंग न्यूज़दिल्ली

पीएम मोदी का लालू पर तंज, पहले की सरकारों का मंत्र था पैसा हजम, परियोजना खत्म

नई दिल्ली

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए बुधवार को 16 जिलों की 71 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है। दूसरी ओर पीएम मोदी और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की बुधवार को ताबड़तोड़ रैलियां हैं। पीएम मोदी जहां दरभंगा, पटना और मुजफ्फरपुर में रैलियों को संबोधित करने वाले हैं, वहीं राहुल गांधी वाल्मीकि नगर (पश्चिम चंपारण) और कुशेश्वरस्थान (समस्तीपुर) में जनसभा को संबोधित करने वाले है। पीएम मोदी ने दरभंगा में अपनी सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि राम मंदिर की तारीख पूछने वाले अब मजबूरी में ताली बजा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि पहले के समय, जो लोग सरकार में थे, उन लोगों को मंत्र रहा है, पैसा हजम, परियोजना खत्म। उन्हें कमीशन शब्द से इतना प्रेम था, कि कनेक्टिविटी पर कभी ध्यान ही नहीं दिया। मिथिलांचल को जोड़ने वाले कोसी महासेतु के साथ क्या-क्या हुआ, ये तो आप भलीभांति जानते हैं। 2003 में जब नीतीश रेल मंत्री थे और अटल जी प्रधानमंत्री थे, तब इस क्षेत्र मांग को पूरा करते हुए, अटल जी ने महासेतु का काम शुरू करवाया था। लेकिन उनके बाद जिस तरह इस पर काम हुआ, उससे लगता था कि मिथिलांचल की जनता का ये सपना, सपना ही रह जाएगा।
पीएम मोदी ने कहा कि गरीबो के लिए जो 10 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था की गई है उसका लाभ भी इस क्षेत्र के युवाओं को मिलना तय है। इसके साथ ही सरकार ने हमारे दलित, पिछड़े, अति-पिछड़े भाई बहनों के लिए आरक्षण को जो अगले 10 साल तक के लिए बढ़ा दिया है,वहां भी यहां के नौजवानों के लिए लाभकारी है। उन्होंने कहा कि बिहार की, मिथिलांचल की कनेक्टिविटी को पीएम पैकेज से भी बहुत ताकत मिल रही है। पीएम पैकेज के तहत बिहार के गांवों में हजारों किलोमीटर की सड़कों पर काम हुआ है।
कोरोना के संकट काल में हमारी सरकार ने कहा था कि हर गरीब को मुफ्त अनाज देने वाले हैं, आज बिहार के भी गरीबों के लिए दीवाली और छठ पूजा तक मुफ्त में राशन की व्यवस्था की गई है। दरभंगा में एम्स बनने से मिथिलांचल को बहुत बड़ी सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि दरभंगा एम्स के लिए 1200 करोड़ रुपए से ज्यादा मंजूर किए गए हैं। एम्स बनने से यहां के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं तो मिलेंगी ही, मेडिकल की पढ़ाई की सीटें भी बढ़ेंगी। दरभंगा में एयरपोर्ट की आधुनिक सुविधाएं मिलने से पूरे मिथिलांचल की कनेक्टिविटी और सशक्त होगी। रामायण सर्किट का अहम हिस्सा होने के कारण मिथिलांचल में पर्यटन, तीर्थाटन की संभावनाओं का विस्तार होगा। आज 40 करोड़ से ज्यादा गरीबों का बैंक खाता खुल चुका है। हर गरीब बहन-बेटी की रसोई में मुफ्त गैस कनेक्शन पहुंचाएंगे। उज्जवला योजना ने बिहार की भी करीब 90 लाख महिलाओं को लकड़ी के धुएं से मुक्त किया है। हर गरीब को 5 लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज की सुविधा देने वाले है। आज बिहार के भी हर गरीब को ये सुविधा मिल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *