Sunday, May 19, 2024
ट्रैंडिंग न्यूज़प्रदेश की खबरें

ज्योतिरादित्य अब कांग्रेस के लिए हो गये माफिया

समय और परिस्थितियां रिश्ते बदल देती है। मध्य प्रदेश मंे कभी कांग्रेस के नायक ज्योतिरादित्य सिंधिया हुआ करते थे लेकिन आज वही पार्टी उन्हें भू-माफिया बता रही है। ग्वालियर के महाराज कांग्रेस के इस आरोप से बहुत क्षुब्ध हैं। कांग्रेस पार्टी बीजेपी के राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया को भू-माफिया बता रही है। और इस उपचुनाव में कांग्रेस ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को घेरने के लिए इसे एक बड़ा मुद्दा बना लिया है। जिसपर सिंधिया ने कांग्रेस के भू-माफिया के आरोप पर पहली बार अपनी चुप्पी तोड़ी है। दरअसल ग्वालियर में सिंधिया ट्रस्ट के द्वारा जमीन अपने नाम कराए जाने को लेकर लगातार सिंधिया को भू-माफिया साबित करने में लगी हुई है। इस उपचुनाव में कांग्रेस ने इसे एक बड़ा मुद्दा बनाया हुआ है।
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस के आरोप पर कहा कि यह संपत्ति मेरी 300 साल पुरानी है। सवाल मैं उन लोगों से करना चाहता हूं जो नए-नए महाराज बने हुए है। साथ ही उन्होंने कहा कि मैं एक परिवार विशेष में पैदा हुआ हूं यदि मेरी गलती है तो मैं इसको स्वीकार करता हूं।
कांग्रेस ने कहा कि माहोरकर के बाड़ा पर सिंधिया परिवार के द्वारा अवैध कब्जा किया गया है। इसके अधिकांश हिस्से को बेच दिया गया और जो हिस्सा बचा उस पर अवैध निर्माण कर किराया वसूली की जा रही है। इस संपत्ति की कीमत लगभग 360 करोड़ रुपए बताई जा रही है।
ध्यान रहे कि मध्यप्रदेश की सभी 28 सीटों के नामांकन की प्रक्रिया आज से शुरू हो गयी। इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। कल दूसरा शनिवार 10 अक्टूबर व 11 अक्टूबर रविवार को अवकाश रहेगा। इस कारण उम्मीदवारों को नामांकन भरने के लिए 16 अक्टूबर तक सिर्फ छह दिन मिलेंगे।
नामांकन के दौरान कोरोना संक्रमण का भी ध्यान रखा जा रहा है। नामांकन के दौरान ज्यादा भीड़ न हो, इसलिए नामांकन, शपथ-पत्र व पैसा जमा करने की सुविधा ऑनलाइन भी कर भी दी गई है।
उम्मीदवार के साथ नामांकन भरते समय अधिकतम दो लोग ही प्रवेश कर सकेंगे। उनके वाहनों की संख्या भी दो तय कर दी गई है। उम्मीदवार के पास सुबह 11 बजे से 3 बजे तक नामांकन भरने का समय रहेगा।
नामांकन में प्रत्याशी के नाम निर्देशन पत्र में अगर कोई कॉलम खाली रहता है तो नामांकन निरस्त हो सकता है। प्रत्याशी के शपथ पत्र में खुद व आश्रितों की चल अचल संपत्ति की जानकारी देनी होगी। प्रत्याशी के आपराधिक प्रकरण मामलों का ब्यौरा शपथ पत्र में देना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *