Sunday, May 19, 2024
ट्रैंडिंग न्यूज़दिल्ली

मुकेश अंबानी पर लक्ष्मी मेहरबान, दुबई की एडीआईए से मिल सकता है 1 अरब डॉलर का चेक

नई दिल्ली
एशिया महाद्वीप और भारत के सबसे धनाड़्य शख्स मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) ने एक इनविट स्ट्रक्चर के जरिए अपने फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क से कमाई की प्रक्रिया शुरू कर दी है। सऊदी अरब का पब्लिक इनवेस्टमेंट फंड (पीआईएफ) और आबू धाबी इनवेस्टमेंट अथॉरिटी (एडीआईए) इसमें 51 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए एक अरब डॉलर निवेश कर सकती है। सूत्रों के मुताबिक दोनों कंपनियां 50-50 करोड़ डॉलर (3,700 करोड़ रुपये प्रत्येक) इनविट में निवेश कर सकती हैं।
इनविट-डिजिटल फाइबर इन्फ्रास्ट्रक्चर ट्रस्ट (डीएफआईटी) का 48 फीसदी के अधिक हिस्सा रिलायंस की विभिन्न कंपनियों के पास रहेगा। बाकी हिस्सा अमीर निवेशकों के पास है। एक सूत्र ने बताया कि डीएफआईटी में कुल 51 फीसदी हिस्सेदारी लेने के लिए एडीआईए और पीआईएफ 50-50 करोड़ डॉलर निवेश कर सकते हैं। इस बारे में अगले कुछ हफ्तों में करार होने की संभावना है। इस बारे में पूछे जाने पर रिलायंस ने कहा कि कंपनी मीडिया में चल रह अटकलों पर टिप्पणी नहीं करती है।
एडीआईए के प्रवक्ता ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया जबकि पीआईएफ ने सवालों के जबाव नहीं दिया। पीआईएफ और एडीआईए की फाइबर एसेट्स में निवेश के लिए रिलांयस से बात चल रही है। कंपनी का इनविट डिजिटल फाइबर इन्फ्रास्ट्रक्चर ट्रस्ट (डीएफआईटी) निवेशकों को यूनिट जारी कर 14,700 करोड़ रुपये और कर्ज के जरिए 25,000 करोड़ रुपये जुटाएगा। रकम का इस्तेमाल फाइबर ऑप्टिक कंपनी का कर्ज खत्म करने में होगा। फाइबर ऑप्टिक कारोबार में 51 फीसदी हिस्सेदारी इनविट की और बाकी आरआईएल की होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *