Monday, May 6, 2024
उत्तराखंडट्रैंडिंग न्यूज़प्रदेश की खबरें

कोरोना संक्रमण से 23वें सप्ताह में सर्वाधिक 2273 रिकवरी


देहरादून —- उत्तराखंड में कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या के बीच रिकवरी की रफ्तार भी अब सुकून दे रही है। प्रदेश में हर दिन सैकड़ों की संख्या में मरीज स्वस्थ हो रहे हैं। कोरोना की दस्तक हुए 23 सप्ताह बीत चुके हैं। 23वें सप्ताह में अभी तक सबसे ज्यादा 2273 लोग कोरोना से जंग जीते हैं। इसी सप्ताह कुल रिकवरी का आंकड़ा भी दस हजार के पार पहुंचा है। एक अच्छी बात यह है कि रिकवरी दर भी 70 फीसद के करीब पहुंच गई है।
प्रदेश में कोरोना की रफ्तार भी सप्ताह दर सप्ताह बढ़ती जा रही है। 22वें सप्ताह के मुकाबले 23वें सप्ताह में कोरोना के करीब साढ़े तीन फीसद ज्यादा मामले आए हैं। साप्ताहिक वृद्धि का ये ट्रेंड लगातार बना हुआ है। लॉकडाउन खत्म होने और अनलॉक शुरू होने के बाद कोरोना वायरस का प्रसार लगातार तेज हुआ है।
बीते कुछ वक्त में संक्रमण के जो नए मामले सामने आए हैं, वह कहीं न कहीं वायरस के कम्युनिटी ट्रांसमिशन (सामुदायिक फैलाव) की तरफ भी इशारा कर रहे हैं। संक्रमण का बढ़ता ग्राफ आने वाले दिनों में चुनौतियां और बढ़ा सकता है। इसलिए उन लोगों की पहचान जरूरी है जो अस्पताल में नहीं हैं मगर इधर-उधर घूमकर दूसरों को संक्रमित कर रहे हैं। ऐसा नहीं है कि प्रदेश में जांच का दायरा नहीं बढ़ा है। प्रथम सप्ताह जहां 110 टेस्ट हुए थे, अब यह आंकड़ा बढ़कर प्रत्येक सप्ताह 43 हजार टेस्ट तक पहुंच गया है। पर जांच का दायरा वहां तक सीमित है जहां अधिक संख्या में मामले आए हैं। या फिर क्लॉज कॉन्टेक्ट और बाहर से आने वालों की जांच की जा रही है। जरूरत इस बात की है कि ज्यादा से ज्यादा रैंडम सैंपलिंग की जाए। ताकि इस मुसीबत से जल्दी पार पाया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *