Friday, May 17, 2024
उत्तर प्रदेशट्रैंडिंग न्यूज़प्रदेश की खबरें

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मनायी गुर्जर प्रतिहार सम्राट मिहिर भोज की जयंती

सहारनपुर ——
अखिल भारतीय वीर गुर्जर महासभा द्वारा अंतरराष्ट्रीय गुर्जर दिवस और गुर्जर प्रतिहार सम्राट मिहिर भोज की जयंती सोशल डिस्टेंसिंग और कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करते हुए मनाई गई जानकारी देते हुए ।
उत्तराखंड प्रभारी नीरज चौधरी ने बताया कि सम्राट मिहिर भोज गुर्जर प्रतिहार वंश के सबसे प्रतापी राजा थे उनके पिता का नाम राम बहादुर और माता का नाम अप्पा देवी था । उन्होंने अपने शासनकाल के दौरान अनेक मंदिरों का निर्माण कराया । जो आज भी मौजूद है उनका शासन काल 836 ईसवी से 885 तक रहा 49 वर्षों तक उन्होंने शासन किया । उन्होंने विदेशी आक्रांता को देश की सीमा में प्रवेश नहीं करने दिया और उन्होंने अफगानिस्तान से लेकर वर्तमान बंगाल तक अपना शासन किया था । उनकी 3600000 की सेना थी जिसमें सभी वर्गों के लोग शामिल थे ।
इस दौरान हरिद्वार जिला प्रभारी ने समाज से अपील करते हुए कहा कि इस जयंती पर लोग समाज में जो भी कुरीतियां हैं उन को जड़ से समाप्त करने का संकल्प लें और शिक्षा के स्तर को ऊपर उठाने के लिए कार्य करें जब तक समाज शिक्षित नहीं होगा । तब तक समाज का उत्थान नहीं हो सकता ।
इस मौके पर महासभा के रुडकी महानगर अध्यक्ष चौधरी प्रवीण गुर्जर ने कहा प्रतिवर्ष सम्राट मिहिर भोज जयंती पर बड़े आयोजन होते रहे हैं । लेकिन इस बार कोरोना महामारी के कारण सभी आयोजन स्थगित कर दिए गए हैं । और लोग अपने घरों में अंतरराष्ट्रीय गुर्जर दिवस और गुर्जर सम्राट मिहिर भोज जयंती हलवा पूरी बनाकर मना रहे हैं जिससे गड़बड़ ना हो और शासन की गाइडलाइन का पालन हो सके इस दौरान सम्राट मिहिर भोज जी की फोटो पर पुष्पमाला अर्पित करके जयंती मनाई गई गुर्जर सम्राट मिहिर भोज जी की जयंती को गुर्जर समाज अंतरराष्ट्रीय गुर्जर दिवस के रूप में मनाता आ रहा है मिहर बोस जयंती पर युवा उनसे कुछ प्रेरणा लेकर आगे बढ़े अखिल भारतीय वीर गुर्जर महासभा अपने महापुरुषों को सम्मान देने का कार्य कर रही है जिस से आने वाली पीढ़ी को पता चल सके कि महापुरुषों ने क्या-क्या कार्य किए हैं उन्होंने समाज के लिए क्या योगदान दिया इस बात का पता चल सके महासभा का उद्देश्य इतिहास को सबके सामने लाना और उसके बारे में लोगों को विस्तार से बताना है और समाज में जो भी कुरीतियां है उनको जड़ से उखाड़ना है महासभा के लिए समय-समय पर सेमिनार भी आयोजित करती है और महासभा के अध्यक्ष ने युवाओं को नशाखोरी से दूर रहने की अपील की इस दौरान अमित गुर्जर, कपिल गुर्जर, सक्षम गुर्जर, शुभम गुर्जर, सिताब सिंह गुर्जर सहित आदि लोग मौजूद रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *