केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने उपकरण वितरित कर कार्यक्रम का किया शुभारंभ

आशीष कुमार,

बागपत
:— बागपत के सम्राट पृथ्वीराज चौहान डिग्री काॅलेज में सामाजिक अध्किारिता शिविर व राष्ट्रीय वायोश्री योजना अंतर्गत दिव्यांगों व वरिष्ठ नागरिकों को सहायक उपकरण का वितरण किया गया। जिसमे मुख्य अतिथि सामाजिक न्याय और अध्किारिता केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर रहे ।

केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने उपकरण वितरित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में 788 दिव्यांगों को 1441 सहायक उपकरण तथा 220 वरिष्ठ नागरिकों को 795 उपकरण , 222 दिव्यांगों को मोटराइज्ड रिक्शा और 378 को ट्राई साइकिल दिए गए। जिन सभी उपकरण की लगभग कीमत पौने दो करोड़ है। इस दौरान कार्यक्रम में मौजूद केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि कैंप लगाकर दिव्यांगों की सहायक उपकरणों की समस्या को देश से खत्म किए जाने का काम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर रहे है। उन्होंने कहा कि दिव्यांग का आवागमन सुगम बनाने के लिए जर्मनी व इंग्लैंड जैसी कंपनियों से समझौता कर अब भारत के एलीमको द्वारा उपकरण तैयार किए जा रहे हैं जिसका सभी को लाभ मिल रहा है।

भारत सरकार द्वारा वर्तमान में 21 तरह के दिव्यांगों को चिन्हित कर लाभान्वित किया जा रहा है और दिव्यांगजनों को 6 तरह की छात्रावृत्ति देकर उनकी पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित आदि किया जा रहा है। सामाजिक व अध्किारिता मंत्रालय द्वारा दिव्यांग जनों को देखने के लिए चश्मा चलने के लिए छड़ी मोटरवाइल्ड, ट्राई साइकिल ,व्हीलचेयर सुनने के लिए कान मशीन, खाना चबाने के लिए जबड़ा आदि सहायक उपकरण सरकार द्वारा निशुल्क उपलब्ध् कराये जा रहे है।

31

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *