जानिए पूरी खबर कहां टूटा बुखार का प्रकोप — बुखार के चलते गांव मे 8 से 10 लोगो की मौत

Deepak Tiwari

सहारनपुर :- सहारनपुर जिले में बुखार का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में सहारनपुर के गागलहेड़ी क्षेत्र के गाँव हरियाबांस मे बुखार का प्रकोप इतना बढ़ गया है। पूरा गाँववासी डेंगू ओर मलेरिया जैसी गंभीर बीमारी से पीड़ित होते जा रहे है। वही गाँव के लोगो ने बताया कि वो इस समस्या को एक महीने से झेल रहे है। लेकिन स्वास्थ्य विभाग व ग्राम प्रधान की लापरवाही की वजह से इस भयंकर बीमारी ने रुद्र रूप लिया है। जिससे ये पूरा गाँव अब बुखार की चपेट में है। इतना ही नही डेंगू , मेलरिया व वायरल बुखार के चलते गाँव मे अब तक 8 से 10 लोगो की मौत भी हो चुकी है। और अभी भी 80 % गाँव के लोग डेंगू , मलेरिया व वायरल जैसे बुखार से पीड़ित है। और पास के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से लेकर जिला अस्पताल और प्राइवेट अस्पताल में भर्ती है।वही ग्रामीणों ने ग्राम प्रधान पर आरोप लगाते हुए बताया कि इस बीमारी का मुख्य कारण गांव में सही ओर समय से सफाई ना होना भी है। उन्होंने बताया कि एक और जहां स्वास्थ्य विभाग ने सही से जांच तक नहीं की वहीं दूसरी ओर ग्राम प्रधान ने भी गांव के तालाबों की ना तो लंबे समय से सफाई कराई है नाही नालियों में दवाइयों का छिड़काव करा गया है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग और वो प्रधान की लापरवाही के चलते इस गंभीर समस्या का सामना पूरे गाँव वासियो को करना पड़ रहा है। गांव वासियों ने बताया कि वह समस्या को 1 महीने से जेल रहे हैं लेकिन सफाई व्यवस्था आज ही की गई है। साथ ही उन्होंने ने बताया कि बच्चों से लेकर बड़े तक बुखार से पीड़ित हैं अब ऐसे में बच्चों का स्कूल भी नही जा पा रहे है जिससे उनकी पढ़ाई और पेपर दोनों पर असर पड़ रहा है।

वही जब इस पूरे मामले के बारे में ग्राम प्रधानों से बात की गई तो उन्होंने बताया कि कुछ दिन से सफाई नहीं हो पा रही थी लेकिन अब सफाई हो पा रही है समय से दवाइयों का छिड़काव किया जा रहा है वहीं ग्रामीणों द्वारा सफाई ना होने वह दवाई ना छिड़कने वाले आरोप पर प्रधान से बात की गई तो उन्होंने दबंगई लहजे में कहा कि कौन कह रहा है आपसे उसका नाम बताइए जैसे इस बुखार की समस्या से निबटने के बजाय ग्राम प्रधान ग्रामीणों से ही निपटना चाहते हैं।

वहीं इस पूरे मामले पर जिला चिकित्सक अधिकारी ने बताया कि वह गांव की पूरी स्थिति को देखकर आए हैं वहां पर वायरल फीवर है लोग डेंगू बता रहे हैं कार्ड से टेस्ट कराया जा रहा है इससे डेंगू को बताया जा रहा है हमने एलाईसा से टेस्ट कराने के लिए सैंपल मंगाए हैं इसमें जांच की जा रही है वहीं उन्होंने बताया कि पास में तालाब में गंदगी होने के कारण यह बीमारी फैल रही है जिसके लिए आज उन्होंने प्रशासन की सहायता से सफाई वह दवाइयों का छिड़काव नालियों में करवाया है उन्होंने बताया कि हरियाबास गांव में वायरल फीवर मलेरिया टाइफाइड जैसे मरीज निकल कर सामने आ रहे हैं लेकिन अभी तक डेंगू का कोई भी मरीज सामने नहीं आया है।

अगर ग्रामीण कालूसिंह ने बताया कि जिला स्वास्थ्य अधिकारी गांव में डेंगू जैसे मरीज का होना नहीं मान रहे हैं लेकिन उन्होंने बताया कि उनके परिवार के दो व्यक्तियों की जान डेंगू वह मलेरिया बुखार के कारण ही हुई है उन्होंने बताया कि अगर समय रहते इन इन बीमारियों को स्वास्थ्य विभाग गंभीरता से ले लेता तो शायद ना तो गांव में इतनी बीमारी बढ़ती और ना ही लोगों की जान बच सकती थी।

30

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *