डीएम ने किया पोषण अभियान माह का शुभारंभ , 1 से 30 सितंबर तक पूरे जनपद में चलेगा पोषण माह

आशीष कुमार

बागपत – विकास सेवा एवं पुष्टाहार, पोषण अभियान पोषण माह सितंबर का जिलाध्किारी शकुन्तला गौतम ने आंगनवाड़ी केंद्र नंबर 1 सिसाना मे शुभारंभ किया। वजन दिवस पर आंगनबाड़ी केन्द्रों के 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों का वजन कराकर पोषण माह का शुभारम्भ डीएम ने किया। उन्होंने कहा कि इस माह का उद्देश्य बच्चों की उचित देखभाल पौष्टिक आहार, दस्त से बचाव और एनीमिया की रोकथाम के लिए अभिभावकों को जागरूक किया जाएगा। कहा पूरे पोषण माह को चार चरणों में बांटा गया है। प्रथम सप्ताह पुरुष भागीदारी, दूसरा सप्ताह किशोरी, तीसरा सप्ताह बाल सप्ताह तथा चैथा माता सप्ताह के रूप में मनाया जाएगा।


डीएम ने कहा कि सभी अपने बच्चों के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें और बच्चों को आंगनबाड़ी केन्द्रों पर लाकर उनका वजन कराने के साथ एएनएम से स्वास्थ्य परीक्षण भी समय-समय पर कराते रहे। उन्होने कहा कि सभी अपने घर, गांव एवं आस-पास सपफाई रखें और खाना बनाने व खाना खाने से पहले तथा शौच के बाद साबुन से हाथ अवश्य धेये और यह आदत बच्चों में भी डाले। डीएम ने कहा कि सुमंगला योजना के तहत बेटियों को जन्म से लेकर उच्चस्तर तक पढ़ाई के लिए ध्नराशि दी जायेगी, इसलिए सभी महिलाये अपनी बेटियों का सुमंगला योजना के तहत पंजीयन जरूर करायें। इस अवसर पर उन्होने उक्त आंगनबाड़ी केन्द्रों के एमओआईसी एवं सीडीपीओ को भी निर्देश दिये कि गांव की अध्कि से अध्कि बालिकाओं का पंजीयन सुमंगला योजना के अंतर्गत अवश्य कराएं और उन्हें जागरूक भी करें । दो सितम्बर से प्रारम्भ हो रहे संचारी रोग नियंत्राण एवं दस्तक अभियान के सम्बन्ध् में आंगनबाड़ी केन्द्रों पर उपस्थित महिलाओं एवं अभिभावकों से डीएम ने कहा कि सितम्बर एवं अक्टूबर माह में अपने परिवार एवं बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति अध्कि सावधन रहे और हल्लका बुखार होने पर भी तत्काल अपने नजदीक के सीएचसी/ पीएचसी पर सरकारी डाक्टर से जांच कराये और दवायें लें और गांव के किसी भी झोलाछाप डाक्टर से अपने बच्चों एवं परिवार के सदस्य का ईलाज न कराये और न ही किसी प्रकार की दवा लें।
डीएम ने कहा कि पोषण माह एवं संचारी रोग अभियान के अन्तर्गत पूरे माह आंगनबाड़ी केन्द्रों पर अनेक कार्यक्रम आयोजित किये जायेगें जिसमें गर्भवती महिलाओं, किशोरियों के खून की जांच करने के साथ आयरन आदि की गोलियां दी जायेगी तथा बच्चों के माता-पिता एवं परिवार के अन्य सदस्यों को आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बुलाकर पोषण के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी जायेगी। प्रारम्भ हुए पोषण माह के सम्बन्ध् मेें जिला कार्यक्रम अधिकारी ने कहा कि महिलाओं को बच्चों के स्वास्थ्य के सम्बन्ध् में बाल विकास विभाग के योजनाओं की जानकारी दी तथा अन्य ब्लाकों के आंगनबाड़ी केन्द्रों पर वजन दिवस पर बच्चों का वजन कराया। इस अवसर पर मुख्य विकास अध्किारी पीसी जायसवाल, जिला बेसिक शिक्षा अध्किारी राजीव रंजन मिश्रा, जिला कार्यक्रम अध्किारी आदि उपस्थित रहे।

36

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *