गुर्जर समाज ने मनाई सम्राट मिहिर भोज की जयंती – नगर विधायक को प्रतिमा लगाने का वादा कराया याद – जानिए कौन हुए शामिल

Hariom giri

रुड़की। गुर्जर मिलन समिति द्वारा गुर्जर भवन नहर किनारा आसफनगर पर समिति के अध्यक्ष एडवोकेट चौधरी यशपाल सिंह की अध्यक्षता तथा महासचिव दिनेश सिंह के संचालन में गुर्जर सम्राट मिहिर भोज की जयंती मनाई गई। इस दौरान रुड़की विधायक प्रदीप बत्रा को उनका नगर में सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा लगवाने का वायदा याद दिलाया गया।


सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन करते हुए कार्यक्रम की शुरुआत की गई। इस अवसर पर एडवोकेट राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि समाज की युवा पीढ़ी को अपने गौरवमयी इतिहास से प्रेरणा लेनी चाहिए। सोपाल सिंह ने गुर्जर सम्राट मिहिर भोज के जीवन पर प्रकाश डाला और बताया कि किस प्रकार उन्होंने ना सिर्फ चक्रवर्ती सम्राट की हैसियत प्राप्त की, बल्कि न्याय प्रिय शासक के रूप में जनता का दिल भी जीता शिवकुमार ने मिहिर भोज को सनातन धर्म का पक्का अनुयायी बताया। चौधरी राजपाल सिंह ने कहा कि मिहिर भोज बहुत बहादुर सम्राट थे। संचालन करते हुए महासचिव दिनेश सिंह ने कहा कि गुर्जर प्रतिहार वंश के मिहिर भोज अखंड भारत के महानतम सम्राटों में से एक थे।

उन्होंने कहा कि उन्होंने भोजपुर किले की स्थापना की, कन्नौज में बसाया गया भोजपुर भी उनकी ही देन है। इस अवसर पर दिनेश सिंह ने जानकारी दी कि रुड़की क्षेत्र में गुर्जर सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा लगवाने के संबंध में स्थानीय विधायक प्रदीप बत्रा को एक ज्ञापन दिया गया था। जिस पर विधायक ने बहुत जल्द प्रतिमा स्थापित कराने का आश्वासन दिया था। उन्होंने विधायक को उनका वादा याद दिलाया। अध्यक्ष एडवोकेट चौधरी यशपाल सिंह ने सम्राट मिहिर भोज के जीवन चरित्र से प्रेरणा लेने का आह्वान किया। इस अवसर पर ओंकार सिंह चौहान,विजय कुमार प्रधान, राजपाल सिंह,विक्रम सिंह, प्रमोद कुमार,जोत सिंह, सोनू ,जगत सिंह आर्य,विजेंद्र पंवार,आदित्य सिंह,अंशुल तोमर,मेनपाल सिंह,तेजवीर सिंह,राजवीर पंवार, महिपाल सिंह,अनिल पंवार,सतीश चौधरी,राकेश कुमार, अमरीश कुमार,डॉ वीरेंद्र सिंह,तेजबीर सिंह,मास्टर कटार सिंह,के पी सिंह,कटार सिंह पोसवाल,विजयपाल चौहान,मनोज पंवार,जोगेंद्र पंवार,पुष्पेंद्र तोमर,सुभाष सिंह,अजब सिंह भूप सिंह प्रधान व सुरेश पाल आदि मौजूद रहे।

41

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *