लोकतंत्र में भीड़तंत्र का शिकार हुई पाँच महिलाएं

Pankaj Kumar

शामली :—- आये दिन बच्चा चोरी होने की अफवाएं चरम पर है आये दिन कही न कही किसी को भी बच्चा चोर बताकर लोग शोर मचाने लगते है और भीड़ इकट्ठा होकर किसी को भी मारने लगती है। ताज़ा मामला जनपद शामली के कैराना का है जहाँ पर रस्सी बेचने आयी पाँच महिलाएं लोकतंत्र में भीड़तंत्र का शिकार हो गयी। बच्चा चोर कहकर पाँचो महिलाओ की भीड़ ने जमकर धुनाई की। महिलाओ की पिटाई का लाइव वीडियो वहाँ पर मौजूद लोगों ने अपने कैमरे में कैद कर लिया। सूचना पर पहुँची पुलिस बामुश्किल भीड़ से बचाकर महिलाओ को थाने लायी।

आपको बता दें कि पूरा मामला जनपद शामली के कैराना कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला घोसा चुंगी का है जहाँ पर पाँच महिलाएं रस्सी बेच रही थी उसी दौरान मोहल्ले के लोगों ने बच्चा चोर गैंग कहकर शोर मचा दिया जिसके बाद देखते ही देखते भीड़ इकट्ठा हो गयी और जिसके बाद भीड़ ने महिलाओं की जमकर पिटाई की। भीड़ में मौजूद लोगों और महिलाओं ने पाँचो महिलाओ की लात, घुसो और चप्पलो से जमकर धुनाई की। सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने जैसे तैसे करकर पाँचो महिलाओ को भीड़ से छुड़वाया और उन्हें थाने ले आयी। पुलिस द्वारा महिलाओ को थाने लाये जाने के बाद भी भीड़ शांत नही हुई और पुलिस के साथ ही भीड़ थाने आ पहुँची जिसके बाद पुलिस ने लाठी फटकारकर भीड़ को थाने से तीतर बीतर किया। पुलिस ने थाने में महिलाओ से पूछताछ की तो पता चला कि पाँचो महिलाएं रस्सी बेचने का कार्य करती है और रस्सी बेचने के लिए ही वह कराना आयी थी।

पाँचो महिलाये गोविंद नगर उड़ना जिला सूरत गुजरात की रहने वाली है और वह हाल में रेलवे स्टेशन गोदाम पुल के पास जिला पानीपत हरियाणा में रहती है। शामली में यह कोई पहला मामला नही है जब बच्चा चोरी करने की अफवाह फैलाकर भीड़ ने किसी को पीटा हो इससे पहले भी शामली में कई मामले सामने आ चुके है। बीती 21 अगस्त को कांधला थाना क्षेत्र के एक गाँव में साधु के भेष में भीख मांग रहे एक युवक को बच्चा चोर बताकर उसकी धुनाई करते हुए पुलिस को सौंप दिया था तो वही दूसरी और कांधला थाना क्षेत्र के ही एक गाँव मे बच्चा चोर का शोर मचाकर नेपाल के एक भीख मांगने वाले युवक की भीड़ ने जमकर धुनाई कर दी थी और उसे पुलिस को सौंप दिया था।

रस्सी बेचने आयी महिला ने बताया कि वह रस्सी बेच रहे थे और रास्ता से जा रहे थे और हैम रास्ता भूल गए अब हमें क्या पता कि यह से बच्चा चोरी हुआ है तभी एक दम से भीड़ आयी और बच्चा चोर कहकर उन्हें पीटने लगे और कहने लगे कि बच्चा चुरा कर ले जा रहे है और वो हमारा बच्चा हामी से छीनकर ले जाने लगे और हैम लोगो को बहुत मारे सो डेडसो लोग थे पुलिस गया और हमको लेकर आये।

36

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *