बच्चा चोर समझकर संदिग्ध की पिटाई

Pankaj Kumar

शामली :- शहर से लेकर गांवों तक इन दिनों बच्चा चोरी गिरोह के सक्रिय होने की अफवाह उड़ रही है। बीते कई दिनों से कहीं न कहीं हर दिन बच्चा चोर गिरोह का सदस्य समझकर भीड़ द्वारा लोगों की पिटाई की जा रही है।देशभर में बच्चा चोरी के खिलाफ कुछ इस कदर दहशत का माहौल बन गया है कि जहां कहीं भी किसी पर बच्चा चोरी करने का शक होता है लोग उग्र हो जाते हैं और उसकी धुनाई शुरू कर देते हैं। इसी तरह के चार मामले जनपद शामली के कांधला क्षेत्र में पिछले दो दिनों में सामने आए हैं। जहां पर उग्र लोगों की भीड़ ने बच्चा चोरी के शक में युवकों की जमकर पिटाई कर दी। गनीमत रही कि पुलिस समय पर पहुंच गई, नहीं तो स्थिति गंभीर हो सकती थी।

आरोप है कि बाहरी लोगों का गैंग क्षेत्र में घूम रहा है और गांवो से बच्चो को चोरी कर उठा ले जा रहे है। हालांकि अभी तक शामली में एक भी बच्चा चोरी की घटना नही हुई है। लेकिन ग्रामीण अफवाहों से सतर्क है और गाँव व कस्बे में घूम रहे बाहरी लोगों पर नजर जमाए हुए है। जनपद शामली के कांधला कस्बे की जाट काॅलोनी में भी शुक्रवार की देर रात्रि बच्चा चोरी करने के शक में कस्बेवासियों ने एक युवक को जबरदस्त तरीके से पीटा दिया। आरोप है कि युवक बच्चा चोरी करने के प्रयास में था। जब उसे पकड़ कर लोगो ने पूछताछ की तो वह कुछ भी बता नही सका। जिस पर लोगो को शक हुआ और युवक के साथ मारपीट करना शुरु कर दिया।

जिससे युवक को गंभीर चोटे भी आई है। जिसकी सूचना पर पहुँची पुलिस ने घायल आरोपी युवक को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द में भर्ती कराया और उससे पूछताछ की। आरोपी युवक ने अपना नाम मनोज कुमार पाशा बताया। जो अपने आप को नेपाल का निवासी बता रहा है। आरोपी के मुताबिक वह क्षेत्र में दिनभर भीख मांगता है। इसके अलावा क्षेत्र में और ऐसे लोग है जो नेपाल से शामली में आये हुए है। पुलिस ने आरोपी को प्राथमिक उपचार के बाद थाने ले आयी है।

इससे पूर्व में भी ग्रामीणों ने कांधला थाना क्षेत्र के ही गाँव एलम में एक साधु को पकड़ा था और बच्चा चोरी के इल्जाम में पकड़ कर पुलिस के हवाले किया था। लोगों के मन में है डर इस बात का है कि गलियों में घूम रहे अंजान शैतान किसी अप्रिय घटना को अंजाम ना दे डाले। फिलहाल तो बच्चा चोरी गैंग की अफवाह चारों तरफ फैल रही है पुलिस ऐसी किसी भी घटना से इंकार कर रही है।

बच्चा चोर समझकर निर्दोष लोगों को बीड द्वारा पीटे जाने पर शामली पुलिस की जनता से की अपील !सावधान ! सावधान !! ख़बरदार !
“बच्चा चोर ! बच्चा चोर !!” के फ़र्ज़ी शोर पर *न खोएँ अपना होश ! वरना, सड़ेंगे जेल में;फिर न देना किसी और को दोष !!
पिछले 2-4 दिनों से कुछ शरारती तत्वों द्वारा यह अफ़वाह फैलाई जा रही है कि “बच्चों की चोरी करने वाला गैंग सक्रिय हो गया है।” पर, शामली पुलिस की तरफ़ से आपको आगाह करना व बताना बेहद ज़रूरी है कि इस तरह की बातें प्राय: फ़र्ज़ी, बेबुनियाद और ‘केवल अफ़वाह’ पाई गई हैं।
साथ ही, आपको यह भी बताना है कि यदि आपको कभी भी बच्चा चोरी की सूचना मिले या कभी आपको ‘बच्चा चोर ! बच्चा चोर !!’ का ‘शोर’ ही सुनाई दे जाए तो *सबसे पहले 100 नम्बर डायल करके पुलिस को सूचना दें। याद रखना, आपको सबसे पहले 100 नम्बर डायल करना है।
आपको यह भी बताना ज़रूरी है कि कुछ ज़िलों से 1-2 ऐसे मामले सामने आए हैं जिनमें बच्चा-चोरी की अफ़वाहों को सुनकर लोगों ने अपना होश खो दिया और अपना आपा खो बैठे। फिर क्या था; किसी अजनबी या किसी निर्दोष आदमी को बच्चा-चोर मान बैठने की बड़ी-भारी ग़लती करते हुए कुछ लोगों ने उसे पीट-पीट कर घायल कर दिया। बाद में जब पुलिस आई तो उसे मजबूर होकर पूरी की पूरी भीड़ के ख़िलाफ़ भारतीय दंड विधान की गंभीर धाराओं में मुकद्मा लिखना पड़ा। इसके बाद परिणाम क्या हुआ होगा? आप समझ गए होंगे ! कई-कई लोगों को अपनी आज़ादी खोकर, सलाखों के पीछे पहुँचकर, हाथ मल-मलकर पछताने को मजबूर होना पड़ रहा है।
इसलिए, हम सब आप से यही अपील करते हैं कि कृपा करके कभी भी क़ानून को अपने हाथ में ना लें; वरना बाद में, आप और आप के परिवार को ही पछताना पड़ेगा; कोई भी मदद करने के लिए आपके साथ खड़ा नहीं होगा। आपके परिवार की हँसी-ख़ुशी और आपके घर का सुकून, सब कुछ छिन जाएगा; जिसके ज़िम्मेदार कोई और नहीं बल्कि आप ख़ुद होंगे, और केवल आप ही होंगे !
*अतएव, कृपा करके अफ़वाहों पर ध्यान न दें; अफ़वाहों को हवा न दें।* पुलिस का सहयोग लें और पुलिस को सहयोग दें; इसी में हम सभी की भलाई है। धन्यवाद ! जय हिन्द !!
*शामली पुलिस द्वारा जनहित में जारी…*

44

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *