सास-बहू सम्मेलन में दी योजनाओं की जानकारी

आशीष कुमार

बागपत।ब्लाक क्षेत्र के उप स्वास्थ्य केन्द्रो पर शनिवार को स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में सास-बहू सम्मेलन का आयोजन किया गया। विभाग की योजनाओं को अपनाने वाली नववधुओं को गिफ्ट देकर सम्मानित किया गया।

स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में ब्लाक क्षेत्र के गांवो में सभी 26 उप स्वास्थ्य केन्द्रो पर सास बहु सम्मेलन आयोजित किए जा रहे है। शनिवार को 8 केन्द्रो काठा, सांकरौद, अहमदनगर, नंगलाबडी, निरोजपुर, फखरपुर, गौना फुलैरा में सम्मेलन हुआ।एएनएम रूपा, रंजना, राजेश, सपना, रेखा, आशा राठी ने संचालन किया। सीएचसी अधीक्षक डॉ ताहिर ने भ्रमण किया। सम्बंधित पर्वेक्षण अधिकारी सम्मेलन का मॉनिटरिंग की।डॉ ताहिर ने गर्भवती व धात्री महिलाओं और नौनिहालों का समय से टीकाकरण कराने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं से हरी सब्जियां फल फ्रूट दूध अंडे आदि पौष्टिक भोजन करने से जच्चा बच्चा स्वस्थ्य रहता है।

विभाग द्वारा चलाई जा रही जननी सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री मात्र वंदना योजना, प्रधानमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना की जानकारी दी। योजनाओं का लाभ लेने के लिए समय से टीकाकरण कराने और अपना बैंक खाता अवश्य खुलवाने को कहा।एएनएम ने महिलाओं को परिवार नियोजन के साधन अपनाने की अपील की। उन्होंने सीमित परिवार होंने पर नसबंदी कराने की सलाह दी। बताया कि नसबंदी के लिए समय-समय पर सीएचसी पर कैंप लगाए जा रहे हैं। उन्होंने महिलाओं से संस्थागत प्रसव कराने पर जोर दिया। इससे जच्चा बच्चा सुरक्षित रहता है।

और सरकारी योजनाओं का लाभ भी मिलता है। नव वधुओं को विभाग की ओर से गिफ्ट देकर सम्मानित किया गया। ग्राम पंचायत की संगिनी आशा व आंगनवाड़ी गीता देवी, प्रीति सुषमा देवी, नीता यादव, सुनीता देवी, साधना, कुशमा देवी आदि के साथ-साथ काफी संख्या में क्षेत्रीय महिलाएं सम्मलित हुई।

58

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *