खेत पर खड़ा 12 फीट का गन्ना बना चर्चा का विषय

पंकज कुमार

शामली

जनपद शामली के कांधला वैज्ञानिक कृषि विज्ञान केन्द्र शामली के वैज्ञानिक व गन्ना मिल के अधिकारियों ने क्षेत्र में पहुंच कर किसान की गन्ने की फसल को देखकर उनको उचित दिशा निर्देश दिए। उन्होंने किसान को मेहनत को देखते हुए उन्हे शामली का सबसे प्रगतिशील किसान बताया।

शामली के कांधला क्षेत्र के गांव जसाला के किसान चैधरी रणबीर सिंह के खेत में वैज्ञानिक कृषि विज्ञान केन्द्र शामली के वैज्ञानिक डा विकास कुमार अपनी टीम के साथ पहुंचे। जहां पर उन्होंने बताया कि उन्होंने रणबीर सिंह के खेत में शरद कालीन गन्ने की बुवाई कराई थी। जो सितम्बर माह में बुवाई हुई थी। आज टीम उसके निरीक्षण के लिए यह देखने के लिए पहुंची कि फसल किस प्रकार की चल रही है। उन्होंने बताया कि किसान रणबीर सिंह ने अपने खेत में गन्ने की बुवाई प्रधानमंत्री की जन शक्ति अभियान योजना से प्रभावित होकर टैन्च विधि से की है। जिसमें गन्ने की बुवाई एक नाली में की जाती है। इसमें 30 से 40 प्रतिशत तक पानी की बचत होती है।

उन्होंने बताया कि अभी तक खेत में लगभग सात फुट का गन्ना हो चुका है तथा अपना समय पूरा करने तक यह गन्ना लगभग 12 फुट तक का हो जाएगा। उन्होंने बताया कि उनका मुख्य उद्देश्य गन्ने को बिना किसी सहारे का या बिना बांधे 12 फुट तक सीधा खडा रखना है। इस फसल में अभी तक कोई बीमारी अथवा कोई कीडा नही है। उन्होंने किसान की मेहनत को देखते हुए उसे शामली का सबसे विकासशील किसान बताया। इस दौरान के पी एस सरोहा उप प्रबन्धक गन्ना शुगर मिल शामली, कमल त्यागी उपप्रबन्धक, वी पी सिंह प्रबन्धक आदि मौजूद रहे।

93

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *