नगरपालिका की स्थिति एकदम बेकार, मूसलाधार बारिश से शहर बना टापू

Pankaj Kumar

शामली- शामली में मूसलाधार बारिश से शहर बना टापू पूरे शहर में कोई गली हो या या मेन रोड हर जगह 3 से 4 फुट तक पानी भरा हुआ है मोहल्ला सीबी गुप्ता कॉलोनी नदियों में तब्दील हो गया है लोगों के घरों में पानी घुसने शुरू हो गया है कबाड़ी बाजार माजरा रोड और नेहरू मार्केट में स्थिति पानी से बिगड़ती ही जा रही है जनजीवन पूरी तरीके से अस्वस्थ मेन मार्केट में जल भरने से बुरा हाल है दुकानदारों का कहना है कि नालों की सफाई व्यवस्था ना होने के कारण ना होने से समस्या लगातार चलती आ रही है इस ओर नगर पालिका का कोई ध्यान नहीं है शहर नदी नालों में तब्दील हो गया है मात्र 1 घंटे की बारिश में 70 से 80 दुकानों में पानी भर गया है अब तो ग्राहकों को दुकानदारों की चिंता फिर बिजनेस चौपट होने का भी खतरा मंडरा रहा है क्योंकि मौसम का मिजाज अभी भी बदला दिखाई नहीं दे रहा है लगातार बारिश होने की संभावना नजर आ रही है दुकानदारों ने इस जल भराव का कारण कुदरत तो है ही ही साथ ही नगर पालिका को भी इन हालातों  जिम्मेदार ठहराया है !

1 घंटे की लगातार मूसलाधार बारिश से शहर टापू बन गया है करीब मामला सुबह 7:00 बजे का है जहां पर स्कूलों के लिए बच्चों को स्कूल की गाड़ी द्वारा स्कूलों में ले जाया जाता है वहीं पर एक स्कूल की गाड़ी बच्चों को लेने के लिए नेहरू मार्केट में जैसे ही घुसी पानी 4 फुट होने के कारण गाड़ी रास्ते में ही बंद हो जाती है लगभग 10 मिनट तक गाड़ी फंसी रहती है तभी कुछ लोग आते हैं और गाड़ी को धक्का मारकर ऐसी जगह ले जाते हैं जहां कम पानी होता है लेकिन उसके बाद भी गाड़ी स्टार्ट नहीं होती है जिसके कारण बच्चों को काफी देरी स्कूल में जाने से हो जाती है ड्राइवर का कहना है कि जैसे ही मैं बच्चे लेने के लिए नेहरू मार्केट में गया लेकिन पानी ज्यादा होने की वजह से गाड़ी बंद हो गई 10 से 15 मिनट वह पानी में ही गाड़ी लेकर खड़ा रहा जिसमें गाड़ी में लगभग 6 से 7 बच्चे सवार थे जिनको स्कूल के लिए काफी देरी हो रही थी !

शामली में हल्की सी बारिश ने नगरपालिका के कारनामों की पोल खोल कर रख दी है। छोटी गलियों से लेकर बाजारों व रोड़ पर कुछ ही मिनटों की बारिश ने हर जगह पानी ही पानी कर दिया। आलम यह था कि दुकानदारों को अपना सामान अंदर रखकर काउंटर पर बैठना पड़ गया। वही दुकानदारों का कहना है कि जब-जब यहां बारिश होती है तब-तब यहां यही हालात होते है। शामली में लगभग हर मोहल्ले हर बाजार में पानी भरा हुआ है ! अगर नेहरू मार्केट की बात की जाए तो बराबर में ही नगरपालिका होने के कारण भी लोगों को पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा है क्योंकि लगातार बारिश होने के कारण लगभग नेहरू मार्केट में 4 से 5 फुट पानी भर जाता है और दुकानों के अंदर चला जाता है जिससे दुकानदारों को काफी समस्या का सामना करना पड़ता है दुकानदारों का कहना है कि सुबह नहा धोकर आते हैं तो ऐसा लगता है कि दुकान पर बैठकर दुकानदारी करेंगे लेकिन यह नहीं पता चलता कि बारिश के कारण दुकानों में पानी भरा हुआ है

यह हाल सड़कों व गलियों का ही नही था, बल्कि शामली नगरपालिका के बाहर भी कुछ यूंही आलम नजर आया। आप तस्वीरों में साफ देख सकते है नगर पालिका के बाहर लगभग 3 फुट पानी भर गया है लेकिन नगरपालिका की स्थिति एकदम बेकार है शामली शहर के माजरा रोड पर पानी भर गया है स्कूल के बच्चे भी बाजार में पानी से होकर गुजर रहे है गाड़िया ओर बाइक ओर ऑटो रिक्शा भी पानी से होकर गुजर रही है नगरपालिका में हर तरफ जल ही जल नजर आया। तो शहर में जलभराव की समस्या नगरपालिका कैसे दूर कर पायेगी।

31

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *