राष्ट्रीय सेवा योजना एनएसएस इकाई द्वारा एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन

आलम वारसी

मुरादाबाद – दयानंद आर्य कन्या महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना एनएसएस इकाई द्वारा एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया।
सेमिनार का उद्घाटन महाविद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर जोली गर्ग द्वारा किया गया मुख्य वक्ता कर रूप में पर्यावरणविद नैपालसिंह पाल व मंडल महासचिव उपस्थित रहे

पर्यावरण सचेतक समिति द्वारा एनएसएस की स्वयं सेविकाओं व छात्राओं के जीवन में स्वच्छता के महत्व को बताया गया उन्होंने कहा कि स्वच्छता ही स्वस्थ जीवन का आधार है हमारे द्वारा की गई गंदगी वातावरण को प्रदूषित कर देती है और विभिन्न संक्रामक रोग जैसे- डेंगू , मलेरिया आदि पनपने लगते हैं जिसके कारण हम रोगों से ग्रसित हो जाते हैं अतः अपने आप को और समाज को इन सब से बचाने के लिए हमें अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखना चाहिए उन्होंने एनएसएस कि स्वयं सेविकाओं से आह्वान किया कि आप अपने घर परिवार आस-पड़ोस हुए परिचित सभी लोगों को स्वच्छता के लिए प्रेरित करें उन्होंने ने यह भी कहा कि स्वच्छता ही सेवा है।
स्वच्छता सेमिनार कार्यक्रम का संचालन डॉ शोभा गुप्ता ने किया। इस अवसर पर डॉ सीमा महिंद्रा , पूर्व कार्यक्रम अधिकारी एनएसएस डॉ मंजू जोहरी , डॉक्टर कंचन सिंह, डॉक्टर मणि बंसल , डॉक्टर निशा यादव व परिवर्तन द चेंज के सचिव दीपांशु सैनी उपस्थित रहे । एन एस एस कार्यक्रम अधिकारी डॉ शोभा गुप्ता जी सभी आभार व्यक्त किया।।।

33

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *