कड़ी सुरक्षा के बीच सुचारू रूप से चल रही है चार धाम यात्रा

देहरादून – राज्य के चारों धाम में इस बार भी 79 सीजनल पुलिस चौकियां सुरक्षा व्यवस्था संभालेगी। इनके सहयोग के लिए सात जिलों में 80 थाने और 171 रिपोर्टिंग पुलिस चौकी को भी नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं, जबकि एसडीआरएफ की 45 टीमें भी चारधाम से लेकर यात्रा रूट पर तैनात रखी जाएंगी।
लोकसभा चुनाव के चलते इस बार पुलिस को चारधाम यात्रा की तैयारी करने को समय नहीं मिला। इससे साफ है कि इस बार चारधाम यात्रा पर आने वाले पर्यटकों, श्रद्धालुओं को सुरक्षा और व्यवस्था में मुश्किलें उठानी पड़ सकती हैं। खासकर कानून व्यवस्था और ट्रैफिक को लेकर इस बार कोई नया प्लान नहीं बना है। पुराने प्लान के मुताबिक चारधाम यात्रा की सुरक्षा सौंपी जा रही है। चारधाम यात्रा के हर पड़ाव, संवेदनशील क्षेत्र को चिह्नित कर सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी सौंपी जा रही है। खासकर चारधाम यात्रा को अब सिर्फ 16 दिन शेष रह गए हैं। जबकि इस बीच 23 मई तक चुनाव मतगणना का कार्य भी होना है। ऐसे में पुलिस को इस यात्रा सीजन में चुनौती का सामना करना पड़ेगा। इसी तरह सीजनल पुलिस चौकियों में वाहन, कैंटीन और रहने की सुविधाएं नहीं हैं। कई जगह भवन न होने से टेंट से सीजनल चौकी का संचालन होगा।
डीजी कानून व्यवस्था अशोक कुमार का कहना है कि चारों धाम में 79 सीजनल चौकियां बनाई गई हैं। इसके अलावा 80 स्थायी पुलिस थाने, 171 पुलिस चौकी को भी नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं। ट्रैफिक कर्मियों के अलावा आपदा प्रबंधन के लिए एसडीआरएफ की 45 टीमों में 252 प्रशिक्षित कर्मी भी तैनात किए जा रहे हैं। चारों धाम में सुरक्षा की दृष्टि से 15 कंपनी ढाई प्लाटून पीएसी की टीम भी सुरक्षा में तैनात की जाएगी। इसके अलावा सीसीटीवी कैमरों से भी धामों की सुरक्षा पर नजर रखी जाएगी।
अशोक कुमार (डीजी लॉ एंड आर्डर) काा कहना है कि चुनावी व्यस्तता के बीच तैयारियां जारी हैं। कपाट खुलने से पहले चारों धाम में सुरक्षा पुख्ता कर ली जाएगी। सीजनल चौकी में एक सप्ताह पहले फोर्स भेजी जाएगी, ताकि धामों में आने वाले पर्यटकों को सुविधाएं मिल सकें।
चारधाम यात्रा की तैयारी के बीच गढ़वाल मंडल विकास निगम ने इस साल की यात्रा के लिए 16 बुकिंग काउंटर खोल दिए हैं। इसमें 11 काउंटर दूसरे राज्यों में पीआरओ के नाम से संचालित होंगे। जबकि पांच काउंटर उत्तराखंड के दून, हरिद्वार और ऋषिकेश में बनाए गए हैं। सभी काउंटर पर चारधाम आने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुओं की बुकिंग शुरू कर दी है। चारों धाम के कपाट खुलने की तिथि तय होने के बाद गढ़वाल मंडल विकास निगम भी तैयारी में जुट गया है। निगम ने धामों के दर्शन को आने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुओं के लिए बुकिंग काउंटर खोल दिए हैं। इन काउंटर पर कहीं से भी श्रद्धालु ऑनलाइन बुकिंग कर सकेंगे। इसमें निगम के बंगलों, टेंट कॉलोनी, हट्स, कैंटीन, वाहन, राफ्टिंग, ट्रेकिंग आदि की बुकिंग होगी। इसके लिए निगम ने अपनी ऑनलाइन वेबसाइट जीएमवीएनएल और यूटीडीबी में भी एडवांस बुकिंग के लिए काउंटरों की सूची जारी कर दी है। ये हैं निगम के पीआरओ सेंटर अन्य राज्यों में जयपुर, पुणे, बंगलूरु, भोपाल, मुंबई, नई दिल्ली, लखनऊ, अहमदाबाद, हैदराबाद, कोलकत्ता, चेन्नई में सेंटर बनाए गए हैं। जबकि जीएम टूरिज्म व द्रोण ट्रैवल देहरादून, एजीएम यात्रा और टूर एग्जीक्यूटिव ऋषिकेश, राही मोटल हरिद्वार में केंद्र हैं।

30

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *