सीएम योगी ने किया लखनऊ के सिविल अस्पताल का औचक निरीक्षण


लखनऊ…….

प्रदेश में आज कोरोना टीकाकरण (ड्राई रन) का तीसरी बार पूर्वाभ्यास शुरू हो गया है। मुख्यमंत्री योगी खुद इसकी मानीटरिंग कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ड्राई रन का निरीक्षण करने के लिए सिविल अस्पताल पहुंच गए। इस दौरान उनके साथ स्वास्थ्य विभाग के अफसर मौजूद रहे।मुख्घ्यमंत्री ने अस्घ्पताल में चल रहे पूर्वाभ्घ्यास और उसकी तैयारघ्यिों के बारे में अधिकारियांें से जानकारी हासिल की और आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। प्रदेश तीसरी बार पूर्वाभ्यास करने वाला पहला राज्य है। इसके लिए प्रदेश के सभी जिलों में 1,500 टीकाकरण केंद्र और तीन हजार बूथ बनाए गए हैं।
योगी आदित्यनाथ खुद तीसरे व अंतिम पूर्वाभ्यास की निगरानी कर रहे हैं। वह लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी, मेरठ और सिद्धार्थ नगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों (सीएमओ) से वर्चुअल माध्यम से जुड़ेंगे। सीएम योगी टीकाकरण केंद्रों पर चल रहे ट्रायल के माध्यम से आगे की तैयारियों को परखेंगे। पूर्वाभ्यास के लिए लाभार्थियों को एस एम एस भेजा गया है। मैसेज में उन्हें कहां और किस टीकाकरण केंद्र पर कितने बजे पहुंचना है, इसकी जानकारी दी गई है। इससे पहले 2 जनवरी को लखनऊ फिर 5 जनवरी को प्रदेश भर में कोरोना वायरस टीकाकरण का ट्रायल किया जा चुका है। पूरे देश में 16 जनवरी से कोरोना वायरस टीकाकरण शुरू होगा। यूपी इससे पहले अपनी तैयारियां फुल प्रूफ करने में जुटा हुआ है।
तीसरे व अंतिम पूर्वाभ्यास में करीब 20000 स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। वहीं पुलिस व अन्य विभागों के कर्मियों को भी ड्यूटी पर लगाया गया है। महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डॉ डीएस नेगी की ओर से सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह पूर्वाभ्यास की पुख्ता तैयारी करें। हर टीकाकरण केंद्र पर तीन कमरे होंगे। पहले कमरे में लाभार्थियों का सत्यापन किया जाएगा। दूसरे कमरे में कोरोना टीका लगाने की प्रैक्टिस होगी। तीसरे कमरे में लाभार्थियों को आधा घंटा आब्जर्वेशन में बैठाने की व्यवस्था होगी।

190

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *