मंत्री संतोष गंगवार ने 100 बिस्तर वाले ईएसआईसी अस्पताल की आधारशिला रखी

नई दिल्ली —–

केन्द्रीय श्रम और रोजगार मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संतोष कुमार गंगवार ने बडगाम के ओमपुरा में कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) के 100 बिस्तर वाले अस्पताल की आधारशिला रखी। जम्मू और कश्मीर के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा आधारशिला कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे। 100 बिस्तर वाले इस चार मंजिला अस्पताल का निर्माण करीब 5 एकड़ भूमि पर किया जाएगा। इस अस्पताल में 23 स्पेशलिस्ट और 3 सुपर स्पेशलिस्ट सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। करीब 160 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले इस अस्पताल का निर्माण कार्य करीब डेढ़ साल में पूरा होने की उम्मीद है। इस अस्पताल में पंजीकृत बीमाधारी लोगों के इलाज के साथ-साथ आम जनता को भी स्वास्थ्य सेवाएं दी जाएंगी।

मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने कहा कि ईएसआईसी पिछले 60 वर्षों से सफलतापूर्वक कार्य कर रहा है और देश के 80 प्रतिशत सेअधिक जिलों में इसकी उपस्थिति है। श्रीनगर में करीब 20 हजार ईएसआईसी बीमाधारक हैं। ये सभी बीमाधारक देश के अन्य क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को मिलने वाली स्वास्थ्य सेवाओं की तरह ही उत्तम दर्जें की स्वास्थ्य सेवाओं के हकदार हैं। उन्होंने कहा कि देश का कोई भी नागरिक सामाजिक सुरक्षा कवरेज से वंचित नहीं रहना चाहिए।

उन्होंने कोविड-19 संकट से निपटने के दौरान ईएसआईसी अस्पतालों की रणनीति और उनकी भूमिका के बारे में भी विस्तार से बताया। जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक क्षण है, जब हम केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर की स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में बात कर रहे हैं। जम्मू और कश्मीर में स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में किए जा रहे सकारात्मक प्रयासों के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और संतोष कुमार गंगवार का धन्यवाद किया। उन्होंने भरोसा जताया कि इस अस्पताल में उपलब्ध स्वास्थ्य सेवाओं से जम्मू और कश्मीर की जनता को व्यापक स्तर पर फायदा होगा।

260

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *