प्रीतम, रावत, भट्ट व निशंक समेत कई ने किया नामांकन

देहरादून – उत्तराखंड की पांचों संसदीय सीटों पर नामांकन के आखिरी दिन कांग्रेस के नैनीताल सीट से प्रत्याशी हरीश रावत और भाजपा प्रत्याशी अजय भट्ट ने नामांकन किया। वहीं, अल्मोड़ा सीट से भाजपा प्रत्याशी अजय टम्टा और कांग्रेस प्रत्याशी प्रदीप टम्टा, हरिद्वार सीट से भाजपा प्रत्याशी डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने अपने नामांकन पत्र भरे। भाजपा प्रत्याशी अजय भट्ट के नामांकन के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री एवं सांसद भगत सिंह कोश्यारी, परिवहन मंत्री यशपाल आर्य व विधायक राजकुमार ठुकराल मौजूद रहे।
सोमवार को नामांकन का अंतिम दिन है। कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों की घोषणा बीते शनिवार को ही की, लिहाजा पार्टी के प्रत्याशियो ने सोमवार को ही नामांकन कराया। नैनीताल सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत और भाजपा के प्रत्याशी के तौर पर प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट ने नामांकन कराया। अल्मोड़ा संसदीय सीट पर भाजपा प्रत्याशी व केंद्रीय राज्यमंत्री अजय टम्टा और कांग्रेस के प्रदीप टम्टा ने नामांकर किया।
टिहरी गढ़वाल संसदीय सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी व प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने नामांकन किया, यहां से भाजपा प्रत्याशी व मौजूदा सांसद माला राज्यलक्ष्मी शाह पहले ही नामांकन कर चुकी हैं। पौड़ी संसदीय सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी मनीष खंडूडी ने नामांकन किया। यहां से भाजपा प्रत्याशी तीरथ सिंह रावत पहले ही नामांकन कर चुके हैं। हरिद्वार संसदीय सीट से भाजपा प्रत्याशी व पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने नामांकन किया। इस दौरान शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक, वित्त मंत्री प्रकाश पंत, सांसद प्रत्याशी रमेश पोखरियाल निशंक, कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन आदि मौजूद रहे। वहीं, कांग्रेस प्रत्याशी अंबरीष कुमार नामांकन दाखिल करेंगे।
नैनीताल संसदीय क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशी अजय भट्ट ने रुद्रपुर कलेक्ट्रेट में नामांकन किया है। उनके नामांकन में परिवहन मंत्री यशपाल आर्य विधायक पुष्कर धामी, बंशीधर भगत राजकुमार ठुकराल प्रस्तावक थे। नामांकन कराने के बाद अजय भट्ट ने फिर दोहराया कि मेरे सामने किसी तरह की चुनौती नहीं है। हरीश रावत फुस्स हैं। उन्होंने राष्ट्रीय मुद्दों पर चुनाव लडऩे की बात कही और कहा कि केंद्रीय योजनाओं को बेहतर तरीके से क्षेत्र में क्रियान्वित करना उनकी सबसे बड़ी प्राथमिकता होगी। जमरानी बांध प्रोजेक्ट को शुरू करवाना और रोजगार के लिए उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत रहेंगे। सांसद भगत सिंह कोश्यारी व लोकसभा प्रभारी केदार जोशी भी मौके पर डटे रहे।
पौड़ी में गढ़वाल संसदीय सीट के लिए आज कांग्रेस के प्रत्याशी मनीष खंडूड़ी दोपहर करीब 12 बजे नामांकन किया। इसके बाद रामलीला मैदान में कांग्रेसियों की सभा भी आयोजित होगी। इसके आलावा आज कुछ निर्दलीय प्रत्घ्याशी भी नामांकन कर सकते हैं। अभी तक पौड़ी सीट पर कुल चार लोगों ने नामांकन किया है।
लोकसभा चुनावों के लिए नामांकन के अंतिम दिन सोमवार को भाजपा उम्मीदवार अजय टम्टा ने अपने समर्थकों के साथ नामांकन कराया। सुबह करीब साढ़े 11 बजे अजय टम्टा कलक्ट्रेट पहुंचे, जहां उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारी नितिन भदौरिया की मौजूदगी में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। वहीं, उत्तराखंड क्रांति दल से द्रौपदी वर्मा और उत्तराखंड और उत्तराखंड परिवर्तन पार्टी की ओर से अधिवक्ता विमला आर्य ने भी अल्मोड़ा संसदीय सीट पर अपना नामांकन कराया है। कांग्रेस पार्टी की ओर से अधिकृत उम्मीदवार प्रदीप टम्टा ने भी करीब एक बजे पूर्व विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल, करन मेहरा और हेमेश खर्कवाल के साथ जिला निर्वाचन कार्यालय में अपना नामांकन कराया। भाजपा प्रत्याशी डॉ रमेश पोखरियाल निशंक के नामांकन के बाद कलेक्ट्रेट से बाहर मीडिया से बातचीत में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि हरीश रावत नैनीताल से हार कर अपनी हार का रिकॉर्ड बनाएंगे। उन्होंने कहा कि हरीश रावत के नाम नैनीताल में हार का रिकॉर्ड रहा है, जो इस लोकसभा चुनाव में भी कायम रहेगा। उन्होंने कहा कि भाजपा सभी पांचों सीट जीतेगी।

27

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *