“कुम्भ में जूना अखाड़े के साथ किन्नर अखाड़ा भी करेगा गंगा स्नान ,

haridwar _—–

2021 महाकुंभ मेला का आगाज होने में थोड़ा ही समय रह गया है तेरह अखाड़ो के साथ ही किन्नर अखाड़े के साधु संतों का हरिद्वार आवागमन शुरू हो गया है । गुरुवार को किन्नर अखाड़े से जुड़े सभी संतो ने हर की पैड़ी पर गंगा पूजन कर कोरोना मुक्ति की कामना की । गंगा पूजन क लिए हरिद्वार आई हुई किन्नर अखाड़ा की आचार्य महामंडलेश्वर लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी ने महंतों के साथ गंगा पूजन करने के बाद, अखाड़ा परिषद पर सवाल उठाते हुए कहा कि “हरिद्वार कुंभ मेले में अखाड़ा परिषद द्वारा किन्नर अखाड़ा की बात नहीं की गई”। उन्होंने अखाड़ा परिषद के प्रति नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि “अखाड़ा परिषद तेरह अखाड़ो की बात तो कर रहा है परन्तु किन्नर अखाड़े को नजरअंदाज कर रहा है ।”

उन्होंने बताया कि, क्योंकि जूना अखाड़े ने उन्हें सहारा दिया इसीलिये इस बार, गंगा प्रयागराज कुंभ के बाद अब हरिद्वार कुंभ में भी किन्नर अखाड़ा जूना अखाड़े के साथ ही उपस्थित होगा व स्नान करेगा ।

इस बार हरिद्वार कुम्भ में भी किन्नर अखाड़े के सन्यासियों की रौनक देखने को मिलेगी । इसी सन्दर्भ में कुंभ मेले में किन्नर अखाड़े के लिए सरकार द्वारा की जाने वाली व्यवस्था को लेकर प्रतिनिधी मंडल मेला प्रशासन से मुलाकात भी करेगा ।

193

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *