घने कोहरे की वजह से ठहरी दिल्ली की रफ्तार, अगले 24 घंटे बेहद सर्द रहेगा मौसम

नई दिल्ली ————

पहाड़ों पर हुई भारी बर्फबारी, अनुकूल हवा चलने और मौदानी इलाकों में वर्षा की वजह से पूरा उत्तर भारत ठंड से ठिठुर रहा है। रविवार सुबह दिल्ली में घना कोहरा छाए रहने के कारण लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ा। विजिबिलिटी कम होने के चलते दिल्ली से जाने वाली कई  उड़ानों का संचालन देरी से करना पड़ा। मौसम विज्ञानियों ने  अगले 24 घंटों के दौरान  हल्की बारिश और मौसम के बेहद सर्द रहने का अनुमान जताया है।

एयरपोर्ट अधिकारी ने बताया कि कोहरे के मद्देनजर एयरपोर्ट पर यात्रियों को असुविधा नहीं हो इसके लिए पर्याप्त इंतजाम किए गए थे। कोहरे के कारण पालम इलाके में आम दृश्यता जहां शून्य पर पहुंच गई थी। वहीं, एयरपोर्ट के रनवे पर दृश्यता का स्तर 100 मीटर बना हुआ था। रेलवे स्टेशनों पर भी यही हाल देखने को मिला, लोगों को घंटों स्टेशन पर इंतजार करना पड़ रहा है।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली के कुछ हिस्सों में शनिवार को हल्की बारिश हुई जिससे अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री नीचे चला गया। हालांकि, बादल छाए रहने के कारण न्यूनतम तापमान में वृद्धि देखी गई और यह सामान्य से छह डिग्री ज्यादा 14.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 21.8 डिग्री सेल्सियस और 1.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। दक्षिण दिल्ली, नई दिल्ली, लोधी रोड, मध्य दिल्ली, उत्तर पूर्वी दिल्ली और पूर्वी दिल्ली में बिजली कड़कने के साथ हल्की बारिश हुई।

आईएमडी ने कहा कि दक्षिण पश्चिम दिल्ली, द्वारका, इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, नरेला, उत्तर दिल्ली, और आसपास के क्षेत्रों में भी हल्की बारिश हुई। सोमवार को तापमान और गिर सकता है। अधिकारी ने कहा कि बारिश के कारण हवा में आर्द्रता बढ़ेगी जिससे अगले दो तीन दिन तक घना कोहरा छाए रहने का अनुमान है। दिल्ली की वायु गुणवत्ता शनिवार को बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई। तेज हवाओं और बारिश के कारण इसमें सुधार की उम्मीद है।

141

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *