परिवहन मंत्रालय ने सड़क बुनियादी ढांचा क्षेत्र में तकनीकि सहयोग के लिए ऑस्ट्रीया के साथ समझौते पर हस्ताक्षर

नई दिल्ली ————

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने ऑस्ट्रीया गणराज्य के जलवायु कार्यान्वयन, पर्यावरण, ऊर्जा और नवाचार एवं तकनीकि मंत्रालय के साथ सड़क बुनियादी ढांचा क्षेत्र में तकनीकि सहयोग के लिए आज यहाँ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते का उद्देश्य दोनों देशों में सड़क परिवहन, सड़कध्राजमार्ग बुनियादी विकास, प्रबंधन एवं प्रशासन, सड़क सुरक्षा और कुशल परिवहन तंत्र के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग और साझेदारी को बढ़ावा देना है। यह समझौता दोनों देशों के बीच लंबित द्विपक्षीय सम्बन्धों को भी मजबूत करने और पारस्परिक व्यापार को बढ़ावा देने और क्षेत्रीय एकीकरण के क्षेत्र में भी मददगार होगा।

वर्ष 1949 में द्विपक्षीय सम्बन्धों की शुरुआत के बाद से ही भारत के ऑस्ट्रीया के साथ अच्छे कूटनीतिक संबंध रहे हैं। दोनों देश मित्रवत आर्थिक और कूटनीतिक संबंध साझा करते हैं। सड़क और राजमार्ग के क्षेत्र में ऑस्ट्रीया विश्व स्तर की तकनीकि का क्रियान्वयन करता है, जिसमें इलेक्ट्रोनिक टोल सिस्टम, कुशल परिवहन तंत्र, यातायात प्रबंधन तंत्र, सुरंग मार्ग निगरानी तंत्र, जियो मैपिंग और भूस्खलन संरक्षण उपाय शामिल हैं।

सड़क परिवहन क्षेत्र में भारत-ऑस्ट्रीया के बीच द्विपक्षीय साझेदारी, सड़क सुरक्षा में सुधार और इस क्षेत्र में निवेश आकर्षित करने समेत विभिन्न आयामों से दोनों देशों के लिए लाभकारी होने वाला है। अतः पहले से ही बेहतर द्विपक्षीय सम्बन्धों को और बेहतर करने के लिए परिवहन क्षेत्र में किया गया यह समझौता कारगर होगा। इस समहौता ज्ञापन पर सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय में अपर सचिव के.सी. गुप्ता और ऑस्ट्रीया की राजदूत ब्रिगिट्टे ओपींगर-वाल्शोफर ने हस्ताक्षर किए।

181

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *