एमआईएस से जुड़ेंगे जीएमवीएन के सभी गेस्ट हाउस

देहरादून

गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन) के सभी गेस्ट हाउसों को मैनेजमेंट इंफोरमेशन सिस्टम (एमआइएस) से जोड़ने की योजना बनाई जा रही है। एमआइएस से जुड़ने के बाद गेस्ट हाउसों की कार्यप्रणाली पर जीएमवीएन मुख्यालय से ऑनलाइन नजर रखी जा सकेगी। गेस्ट हाउसों में कितने पर्यटक आए, कितने गेस्ट हाउस खाली रहे, किस दिन कितना रेवेन्यू हुआ, इसका सारा डाटा ऑनलाइन देखा जा सकेगा। एमआइएस सिस्टम अभी मनरेगा में चल रहा है।
निगम के गढ़वाल मंडल में करीब 90 गेस्ट हाउस हैं, इनमें से अधिकतर दूर दराज क्षेत्रों में है। यहां पर प्रतिदिन का डाटा मुख्यालय को नहीं मिल पाता, ऐसे में मैनुअल तौर पर एक महीने में गेस्ट हाउसों का डाटा एकत्रित किया जाता है। कौन से गेस्ट हाउस फायदे में व कहां पर्यटकों की आमद नहीं होती इसका पता महीने में रिपोर्ट आने के बाद ही पता लग पाती है। एमआइ सिस्टम शुरू होने पर अधिकारी कहीं भी बैठकर गेस्ट हाउसों की स्थिति का पता लगा सकते हैं। इससे काम में भी पारदर्शिता आएगी।
एमआइ सिस्टम शुरू होने के बाद इसमें डायरेक्ट फंड ट्रांसफर की सुविधा भी मिल जाएगी। यदि किसी गेस्ट हाउस से मुख्यालय के लिए पैसे ट्रांसफर करने हैं तो वह पब्लिक फाइनेंस मैनेजमेंट सिस्टम के जरिए पैसे ट्रांसफर कर सकता है। इसके लिए पर्यटन विभाग की ओर से प्रोजेक्ट को अप्रुवल के लिए शासन को भेजा गया है। अनुमति मिलने के बाद सभी मैनेजरों को ट्रेनिंग दी जाएगी व उन्हें यूजर आइडी व पासवर्ड दिया जाएगा।

17

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *