बलिदानी मंगल पाण्डेय की जंयती पर हिन्दू जागरण मंच के पदाधिकारी व सदस्यो ने किया पौधारोपण

286 Views

संदीप चौहान

हरिद्वार —
स्वतंत्रता सेनानी मंगल पाण्डेय की जंयती के अवसर हिन्दू जागरण मंच के पदााधिकारी व सदस्यो ने पौधारोपण किया।
हिन्दू जागरण मंच प्रांत संघठन मंत्री उत्तराखण्ड भगवान कार्की ने कहा कि मंगल पाण्डेय एक भारतीय स्वतंत्रता सेनानी थे जिन्होंने 1857 में भारत के प्रथम स्वाधीनता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। अंग्रेजी शासन ने उन्हें बागी करार दिया जबकि आम हिंदुस्तानी उन्हें आजादी की लड़ाई के नायक के रूप में सम्मान देता है। भारत के स्वाधीनता संग्राम में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को लेकर भारत सरकार द्वारा उनके सम्मान में सन् 1984 में एक डाक टिकट जारी किया गया । हमे जयंती व अपने जन्मदिन पर पौधारोपण करना चाहिये। इसी विशेष दिन को देखते हुये लगातार हिन्दु जागरण मंच के अधिकारी पौधारोपण का कार्य करते रहतें है। और हमे पौधारोपण के प्रति समाज को भी जागरूक करना चाहिये

हिन्दू जागरण मंच के जिला अध्यक्ष मनीष चौहान ने कहा कि मंगल पाण्डेय ब्रह्मचारी “ब्राह्मण” होने के बाद भी ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी की सेना में शामिल हो गए। इस प्रकार पूरा परिवार राष्ट्र की सेवा में लगा रहा। हमे भी स्वतंत्रता सेनानी से प्रेरणा लेनी चहिये। हमे भी समाज के हित में प्रत्येक व्यक्ति को कर्तव्य का निर्वहा करना चाहिये । हम सब ने पौधारोपण के प्ररेणा ली।

हिन्दू जागरण मंच युवा वाहिनी के प्रदेश महामंत्री हीरा बिष्ट ने कहा पौधारोपण जीवन के लिये महत्वपूर्ण है। हर व्यक्ति को पौधारोपण अभियान से जुड़ना चाहिए और साथ में समाज में नवयुवको को जागरूक करना चाहिये। पौधे को लगाना और पालना दोनो की हमारे जीवन मे महत्वता रखते है। पौधारोपण करना हमारे जीवन का एक महत्व पूर्ण हिस्सा है। जो जीवन को सरल बनाने में मदद करता है। वातावरण शुद्ध होगा तो हमारा समाज स्वस्थ रहेगा।

हिन्दू जागरण मंच के महानगर अध्यक्ष संजय चौहान ने कहा कि जिसमें पौधो की देखभाल करना हमारा कर्तव्य तो है साथ में जिम्मेदारी भी है। कही भी देखकर सही जगह पर पौधो को अवश्य लगाना चाहिये। ताकि आने वाले समय में वातावरण पर असर ना पडे।

इस पौधारोपण अभियान के मौके पर मोनू गुर्जर, धनसिेंह गुर्जर, रोहित गुर्जर, सुरज चौहान,राहुल राठी, रोहित यादव,शुभम,सन्जु पिन्टू प्रधान, लालू, ऋषभ, विवेक आदि कार्यकत्र्त शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *