मणी बेन पटेल भारत तेरा कर्जदार रहेगा — विद्या गौतम

270 Views

HARIDWAR

भारत कभी इस बेटी के कर्ज को नहीं उतार सकता आजीवन देश सेवा की संसार के सभी सुखों को त्याग कर देश की आजादी में अपना सब कुछ न्योछावर कर देने वाली ये बेटी किस आम बाप की बेटी नहीं थी बल्कि देश के पहले ग्रह मंत्री लौह पुरूष सरदार पटेल की बेटी थी । खटाना बुलेटिन कार्यालय से आंनलाइन आयोजित एक गोष्ठी जिसमें गुमनाम महापुरूषो के बारे में विचार व्यक्त करने थे ।

उसमें अपनी बात रखते हुये अखिल भारतीय अम्बेडकर महासभा की अध्यक्ष विद्या गौतम ने ये जानकारी दी उन्होने कहा इसे कहते त्याग तपस्या जब भी देखती ही आंखे नम हो जाती है इनके बारे में कुछ लिखूं ये मेरे बजूद की बात नहीं पर एक शिकवा हमेशा रहेगा की आखिर ये भी हैसियत में इन्द्र गांधी से कम नहीं थी फिर इसको क्यों नहीं मिला उचित सम्मान क्यों किसी भी सेलेब्स में इसे नहीं पढ़ाया जाता में आप सब से विनती करती हूं कि इसे शोशल मीडिया पर इतना शेयर करे ओर लिखे की सरकार इनको उचित सम्मान के साथ बच्चो को पढ़ाने के लिए इनकी कहानी सरकारी किताबो में छापे ओर लोगो जाने की मणि बेन पटेल जैसे लोग किस मिट्टी के बने थे


युवा किसान नेता नीरज पंवार ने कहा की भारत इस बेटी का हमेशा ऋणी रहेगा पटेल सहाब की देहान्त के बाद फटे पुराने से कपडो में एक महिला एक गठर लेकर प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू से मिलने आयी और 34 लाख रूपये और कुछ रशीदे देकर चुप चाप चली गयी। एक रूपया भी अपने उपर खर्च नही की गरीबी में अपना जीवन काटा।

युवा गुर्जर नेता रोकी गुर्जर ने कहा भारत की आजादी और अखण्ड भारत बनाने में जिसके वाप ने अपना सब कुछ न्यौछावर कर दिया और उनकी वेटी ने परिवार ने बसा कर पिता और देश की सेवा में अपना जीवन लगा दिया। ऐसी वेटी को भारत रत्न मिलना चाहिये मै भारत सरकार से मांग करता हूं। और मुझे गर्व है। कि मेरे गुर्जर कुल में ऐसी बेटीया पैदा होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *