Thursday, April 25, 2024
उत्तराखंड

कुँवर प्रणव सिंह चैंपियन विधायक ने लिखा पीएम मोदी को पत्र,जानिए क्या है पूरा मामला

रिपोर्ट अरमान अहमद

देहरादून —

कुँवर प्रणव सिंह चैंम्पियन विधायक ने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखकर भारतमाता की  अस्मिता को अश्रुण्ण रखने में वीरता,बलिदान,त्याग एव शौर्य की परिकाष्ठा से क्षत्रिय धर्म निर्वहन करने वाली “वीर गुर्जर कौम” का उल्लेख कर सिर्फ एक मांग की।
मध्यकालीन भारत मे 8वी शताब्दी में गुर्जर प्रतिहार राजवंश के सबसे प्रतापी राजा थे ” गुर्जर सम्राट मिहिर भोज महान” जिनकी विशाल सेना थी। तथा वह स्नातन धर्म रक्षक थे। उस काल मे भारत के पश्चिमी छोर से मुस्लिम आक्रांता लूट के इरादे से भारत भूमि पर आक्रमण करते थे। गुर्जर सम्राट मिहिर भोज आक्रमणतमक रूप से अपनी सेना के शूरवीर योद्धा वीर गुर्जरो द्वारा उन भीषण आक्रमण कर उनको मार काट कर उन मुस्लिम अरब आक्रांताओ के घुटने टिकवा लेते थे। गुर्जर सम्राट मिहिर भोज ने पूरे पचास वर्ष सन 836 से 885 तक भारतवर्ष पर राज किया। जिनका राज्य पश्चिम में बंगाल से,पूरब से गुजरात,एव उत्तर में कश्मीर से दक्षिण में कर्नाटक तक विशाल राज्य था।
क्योकि वीर गुर्जर सम्राट मीर भोज महान के द्वारा भारतमाता की अरब आक्रांताओ से सुरक्षा कर स्नातन धर्म की रक्षा की गई। इसलिए प्रतिहार अर्थात रक्षक की संज्ञा दी गई। प्रतिहार गुर्जर समाज द्वारा आधुनिक भारत मे सदैव समाज मे 36 कौम की बहू बेटियो के संम्मान की रक्षा सभी का सम्मान किया गया है। यह राष्ट भक्त कौम है। जिन्होंने स्वाधीनता के संघर्ष में अंग्रेज़ो के खिलाफ लड़ाईया लड़ी है। इस कौम ने जम्मू कश्मीर के राष्ट विरोधी आतंकवादियो के विरुद्ध संघर्ष किया है और भारतीय सेना की हाफ मोर्चे पर सहायता की है। उत्तर प्रदेश के दादरी एव आसपास क्षेत्र को वीर गुर्जर समाज की राजधानी कहा जाता है। पीएम से मांग कि की इस क्षेत्र के जेवर में बनने जा रहे अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे का नामकरण महान स्सनातन धर्म रक्षक वीर गुर्जर सम्राट मीर भोज महान अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डा किये जाने की राजाज्ञा देकर समुचित भारत के ओबीसी वर्ग की गौरवानवित करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *