Saturday, April 20, 2024
समाचार

कपड़े पर लग जाए सूप के दाग तो इन आसान तरीकों से करें साफ

अकसर सूप परोसते या पीते समय कपड़े पर गिर जाता है और इससे कपड़े पर दाग लग जाता जो बेहद जिद्दी होता है। भले ही सूप के दाग को कपड़े से छुड़ाने के लिए कितने भी महंगे डिटर्जेंट का इस्तेमाल कर लिया जाए, लेकिन ये टस से मस नहीं होते। आइए आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं, जिन्हें अपनाकर कपड़े पर लगे सूप के दाग को आसानी से साफ किया जा सकता है।
हाइड्रोजन पेरॉक्साइड आएगा काम
हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का इस्तेमाल करके आप बहुत आसानी से कपड़े पर लगे सूप के दाग साफ कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले एक कटोरी में एक से दो चम्मच हाइड्रोजन पेरॉक्साइड के साथ एक चम्मच नींबू रस का अच्छे से मिलाएं। अब इस मिश्रण को कपड़े की दाग से प्रभावित जगह पर लगाकर पांच से सात मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। समय पूरा होने के बाद कपड़े को सामान्य तरीके से धोकर सुखा दें।
रबिंग अल्कोहल का करें इस्तेमाल
कपड़ों से किसी भी तरह के जिद्दी दाग हटाने के लिए रबिंग अल्कोहल का इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि यह एक अच्छा क्लीनिंग सॉल्यूशन है। अगर आपके किसी कपड़े पर सूप के दाग लग गए हैं तो दाग वाली जगह पर रबिंग अल्कोहल की कुछ बूंदे डालकर 10-15 मिनट के लिए कपड़े को ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से कपड़े को धोकर सुखा दें। इससे दाग आसानी से साफ हो जाएगा।
बेकिंग सोडा भी है कारगर
बेकिंग सोडा में ब्लीचिंग गुण मौजूद होता है और यह कपड़ों को नुकसान पहुंचाए बिना ही किसी भी तरह के दाग को साफ कर सकता है। सूप के दाग छुड़ाने के लिए थोड़ा सा बेकिंग सोडा कुछ देर के लिए कपड़े की उस जगह पर डालकर छोड़ दें जहां दाग लगा है। इसके बाद ब्रश से दाग को अच्छे से रगड़ें, फिर कपड़े को गुनगुने पानी से धोकर सुखा दें।
अमोनिया का घोल भी है असरदार
अगर आपके किसी कपड़े पर सूप का दाग लग गया है तो उसे अच्छे से साफ करने के लिए आप अमोनिया के घोल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले अमोनिया के घोल को किसी बोतल में डालकर कपड़े की दाग वाली जगह पर छिड़के, फिर कपड़े को साफ पानी से धो लें। बता दें कि मार्केट से आपको सही दाम में अमोनिया का घोल आसानी से मिल जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *