Thursday, April 25, 2024
उत्तर प्रदेश

रहीमाबाद में जर्जर भवन का नवीनीकरण कराने की मांग

 

मलिहाबाद,लखनऊ

जर्जर हो चुके साधन सहकारी समिति कैथुलिया के भवन का निर्माण कराये जाने की मांग क्षेत्र के लोगों ने जनप्रतिनिधियों सहित विभागीय अधिकारियों से की है।

कई दशकों पुराने बने भवन जर्जर हो रहे है तथा हादसों को दावत दे रहे हैं लेकिन जिम्मेदार मौन हैं। साधन सहकारी समिति कैथुलिया का भवन अब जर्जर हो चुका है। दीवारों में मोटी-मोटी दरारें पड़ चुकी हैं। छतों का प्लास्टर टपक रहा है उसमे किसानों को उपलब्ध कराई जाने वाली उर्वरक खाद साल मे दो बार शासन द्वारा उपलब्ध कराई जाती है। बरसात के समय में इन उर्वरकों को बचाने के लिये पालीथीन डाल कर किसी तरह से सुरक्षित किया जाता है वही इस सहकारी समिति पर गेहूं व धान क्रय केंद्र बनाए जाते हैं ऐसी स्थिति में क्रय किए गए गेहूं व धान को बचाने के लिए काफी जद्दोजहद करना पड़ता है।

मलिहाबाद क्षेत्र की साधन सहकारी समिति कैथुलिया के प्रशासक अनिल ने बताया कि वैसे तो इमारत पूरी तरह से जर्जर है कभी भी गिर सकती हैं मगर बरसात के दिनों में यहां काम करना बेहद जोखिम भरा रहता है। भवन की दीवारों में पड़ी दरारों से भवन के गिरने का खतरा हमेशा बना ही रहता है। साथ ही छत का प्लास्टर अचानक कहीं से भी गिर जाता है। साधन सहकारी समिति कैथुलिया के इस भवन के पुनर्वनिर्माण के लिए उच्चाधिकारियों को कई बार पत्र लिखकर अवगत भी कराया जा चुका है। लेकिन अभी तक कोई प्रभावी कार्यवाही नही हो सकी है। किसानों ने साधन सहकारी समिति कैथुलिया के भवन निर्माण कराये जाने की मांग जनप्रतिनिधियों सहित विभागीय अधिकारियों से पुनः की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *