कोरोना वायरस की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई, ढ़िलाई न बरतेंः सरकार

नयी दिल्ली। सरकार ने टीकाकरण और कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करने पर शुक्रवार को जोर देते हुए कहा कि महामारीकी दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है, इसलिए सतर्कता में ढिलाई नहीं बरतें। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि देश के 71 जिलों में 23 से 29 जून के सप्ताह में कोविड-19 की संक्रमण दर 10 प्रतिशत से अधिक थी। उन्होंने यह भी कहा, ‘‘ महामारी की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है।’’ नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वी के पॉल ने कहा , ‘‘ जब पूरा देश सुरक्षित नहीं हो जाता, हम सुरक्षित नहीं हैं।

सतर्कता में कोई ढिलाई नहीं होनी चाहिए। वायरस (का स्वरू़प) लगातार बदलता रहता है।’’ उन्होंने कहा कि केरल, अरूणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, ओड़िशा, छत्तीसगढ़ और मणिपुर में रोजाना कोविड-19 के अधिक मामले सामने आने के मद्देनजर केंद्र सरकार की बहुविषयक दल भेजे गये हैं। कोविड-19 की तीसरी लहर के बारे में पॉल ने कहा, ‘‘हम जांच सुविधाओं, वेंटीलेटर, दवाइयों और निषिद्ध उपायों के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में तथा बच्चों को लेकर तीसरे लहर के लिए तैयार रहेंगे। साथ ही, यदि हम अनुशासित रहे, तो तीसरी लहर नहीं आयेगी।’’ कोविड-19 संक्रमण की तीसरी आशंकित लहर से निबटने के बारे में पॉल ने कहा, ‘‘हम परीक्षण सुविधाओं, वेंटिलेटर, दवाओं और निरूद्ध उपायों के साथ ग्रामीण क्षेत्रों एवं बच्चों के लिहाज से तीसरी लहर के लिए तैयार है।’’ उन्होंने यह भी जोड़ा , ‘‘यदि हम अनुशासित हैं तो तीसरी लहर नहीं आयेगी।’’

टीकाकरण की गति को लेकर हो रही आलोचना के बारे में अग्रवाल ने कहा कि 21 जून के बाद से प्रतिदिन भारत में 50 लाख लोगों को टीका लगाया जा रहा है। उन्होंने कहा यह प्रतिदिन नार्वे की समूची आबादी को टीका लगाने के समान है। उन्होंने कहा, ‘‘16 जनवरी को अभियान शुरू होने के बाद हमने अभी तक 34 करोड़ लोगों को कोविड-19 रोधी टीके की कम से कम एक खुराक लगा दी है जो अमेरिका की समूची आबादी के बराबर है।’’ उन्होंने यह भी कहा, ‘‘हम 100 मीटर की फर्राटा दौड़ नहीं मैराथन दौड़ रहे हैं।’’ अग्रवाल ने कहा कि जनवरी में प्रतिदिन 2.35 लाख लोगों को टीका दिया गया जो मार्च में बढ़कर 16.93 लाख प्रतिदिन और अप्रैल में 29.96 लाख हो गया।

44

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *