Thursday, April 25, 2024
ट्रैंडिंग न्यूज़दिल्लीसमाचार

सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व प्रधान न्यायाधीश गोगोई के खिलाफ यौन उत्पीड़न मामले में शुरू जांच प्रक्रिया बंद कर दी

नई दिल्ली…..

सुप्रीम कोर्ट ने भारत के पूर्व प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई को कथित यौन उत्पीड़न मामले में फंसाने के षड्यंत्र की जांच के लिए  संज्ञान के आधार पर शुरू जांच प्रक्रिया बंद कर दी है। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई के खिलाफ साजिश की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस तरह की साजिश को जस्टिस गोगोई के फैसलों से जोड़ा जा सकता है, जिसमें नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन(एनआरसी) पर उनके विचार भी शामिल हैं।

सुप्रीम कोर्ट का फैसला पूर्व न्यायमूर्ति एके पटनायक की रिपोर्ट पर आधारित है, जिन्हें न्यायमूर्ति गोगोई के खिलाफ आरोपों में एक बड़ी साजिश की जांच करने का काम सौंपा गया था। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जस्टिस पटनायक की रिपोर्ट में पूर्व मुख्य न्यायाधीश के खिलाफ साजिश को स्वीकार किया गया है,इस खारिज नहीं किया जा सकता है। कोर्ट ने कहा कि इस मामले को दो साल गुजर चुके हैं। गोगोई को फंसाने के षड्यंत्र की जांच में इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड हासिल करने की संभावना बहुत ही कम रह गई है। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट के वकील उत्सव बैंस ने पूर्व सीजेआई रंजन गोगोई पर लगे यौन शोषण के आरोपों के पीछे साजिश होने का दावा किया था।

गौरतलब है कि साल 2019 में एक महिला ने पूर्व सीजेआई रंजन गोगोई के खिलाफ यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। मामले में सुप्रीम कोर्ट ने  संज्ञान लेकर जांच कराने का आदेश दिया था। साथ ही कहा था कि आरोप बेहद गंभीर हैं। हमें सच्चाई का पता लगाना होगा। अगर हमने हमारी आंखें बंद कर ली,तब देश का भरोसा उठ जाएगा। इसके बाद जस्टिस पटनायक को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *