Friday, April 19, 2024
ट्रैंडिंग न्यूज़देश

हारने के बाद भी 128 साल पुराना रेकॉर्ड तोड़कर विदाई ले रहे हैं ट्रंप

वॉशिंगटन

अमेरिका का राष्ट्रपति चुनाव में शिकस्त पाने के बाद भी डोनाल्ड ट्रंप ने 128 साल पुराना रेकॉर्ड ध्वस्त करते हुए विदाई ले रहे हैं। वे अमेरिका के ऐसे राष्ट्रपति हैं जिन्हें जनता ने लगातार दूसरी बार पॉपुलर वोट में हरा दिया है। ट्रंप से पहले बैंजामिन हैरिसन के साथ भी ऐसा वाकया हो चुका है। रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्याशी बेंजामिन 1888 में हुए चुनाव के दौरान पॉपुलर वोट में हारने के बावजूद अमेरिका के राष्ट्रपति चुने गए थे। उन्होंने 1892 का राष्ट्रपति चुनाव भी लड़ा, लेकिन पॉपुलर वोट में ग्रोवर क्लेवलेंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा। साल 2020 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन ने पॉपुलर वोट के मामले में डोनाल्ड ट्रंप को पटखनी दी है। पिछले 8 बार के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में सात बार (1992, 1996, 2000, 2008, 2012 और 2016) डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार ने पॉपुलर वोट में जीत पाई है। जब 2016 में डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के राष्ट्रपति चुने गए, उस बार भी उनकी प्रतिद्वंदी हिलेरी क्लिंटन को ट्रंप से ज्यादा वोट मिले थे।
जो बाइडेन ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में पॉपुलर वोट के मामले में इतिहास रचा है। अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उन्हें 75 मिलियन से ज्यादा पॉपुलर वोट मिले हैं। यह अमेरिका के कुल वोट का 50 फीसदी से ज्यादा है। बताया जा रहा है कि बाइडेन ने अपने पूर्ववर्ती बॉस और पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का रिकॉर्ड तोड़ा है। 2008 के राष्ट्रपति चुनाव में ओबामा को जॉन मैक्केन के खिलाफ 69,498,516 पॉपुलर वोट मिले थे।
अमेरिका में चुनावी सिस्टम अलग होने के कारण कई बार पॉपुलर वोट में हारने के बावजूद उम्मीदवार राष्ट्रपति बने हैं। 1824 में जॉन क्वांसी एडम्स, 1876 में रदरफोर्ड बी हैरिसन, साल 2000 में जॉर्ज डब्लू बुश और 2016 में डोनाल्ड ट्रंप पॉपुलर वोट हारने के बावजूद अमेरिका के राष्ट्रपति चुने गए थे। मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अब तक हार नहीं मानी है। बाइडेन की जीत की घोषणा पर करीब 5 घंटे चुप्पी साधे रहने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया और खुद के जीतने का दावा किया है। उन्होंने चुनाव प्रक्रिया में बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया है। ट्रंप ने ट्वीट किया, श्पर्यवेक्षकों को काउंटिंग रूम में घुसने की इजाजत नहीं दी गई। यह चुनाव मैं ही जीता हूं और मुझे 7 करोड़ 10 लाख वैध वोट मिले हैं। इस पूरी प्रक्रिया के दौरान कई गलत चीजें हुई हैं, जिन्हें पर्यवेक्षकों को नहीं देखने दिया गया। ऐसा पहले कभी नहीं हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *