देहरादून — कॅरियर काउंसलिंग का आयोजन किया

देहरादून —
आज के बदलते परिवेश में अपने बेहतर कॅरियर का चुनाव कैसे किया जा सकता है विशेष कर इंटर श्रेणी में पढऩे वाली स्कूली छात्राएं कैसे अभी से बेहतर कॅरियर का चुनाव कर सकती हैं? इस बारे क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय की ओर से गुरुवार को पटेल नगर स्थित राजकीय बालिका इंटर कालेज में कॅरियर काउंसलिंग का आयोजन किया गया। करीब 200 स्कूली छात्राओं ने इस अभियान में भाग लिया। इस दौरान विशेषज्ञ कॅरियर काउंसलर इंदु वर्मा ने छात्राओं को उनकी रुचि के हिसाब से कॅरियर चुनने के गुर बताए। साथ ही अभी से कैसे बेहतर तैयारी की जा सकती है यह भी बताया। छात्राओं को 12वीं कक्षा से ही अपने लक्ष्य को निर्धारित करने और इसका सही चुनाव करने की जानकारी दी गई।
छात्राओं ने दी मनोवैज्ञानिक परीक्षा- जीआईसी पटेल नगर में आयोजित कॅरियर काउंसलिंग के दौरान 11वीं और 12वीं कक्षा की छात्राओं के लिए एक मनोवैज्ञानिक परीक्षा का भी आयोजन किया गया। जिसमें चिकित्सा, पर्यटन, शिक्षा, संगीत, व्यवसाय, तकनीकी, मैनजमेंट सहित कई विभिन्न व्यवसायों से जुड़े प्रश्न और अन्य रुचियों के बारे में पूछा गया। छात्राओं ने शिक्षा, संगीत, फैशन और तकनीकी क्षेत्र से जुड़े व्यवसाय में अपनी मुख्य रुचि बताई।
पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुभारंभ- क्षेत्रीय सेवायोजन अधिकारी ममता चौहान ने कहा कि गुरुवार को जीआईसी पटेल नगर में पायलट प्रोजेक्ट के तहत कॅरियर काउंसलिंग दी गई। इसकी सफलता के बाद दून के अन्य बालिका इंटर कालेजों में भी यह अभियान चलाया जाएगा। साथ ही स्कूली छात्राओं को उनके कॅरियर को चुनने और स्वरोजगार अपनाने में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की जाएगी।

107

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *